समर्थक

शनिवार, 19 नवंबर 2011

केंद्रीय विद्यालय संगठन, हैदराबाद में दो दिवसीय हिंदी कार्यशाला संपन्न

हैदराबाद, 19  नवंबर, 2011 .

केंद्रीय विद्यालय संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय, हैदराबाद  के तत्त्वावधान में इस कार्यालय  तथा इसके अधीनस्थ केंद्रीय  विद्यालयों में कार्यरत प्रवर श्रेणी लिपिकों के लिए दिनांक 18-19 नवंबर  2011 तक दो दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन डॉ0 ऋषभ देव शर्मा, अध्यक्ष , उच्च शिक्षा और शोध संस्थान, दक्षिण भारत हिंदी  प्रचार सभा, हैदराबाद द्वारा किया गया. उन्होंने अपने उद्बोधन में भौगोलिक एवं ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के माध्यम से हिंदी  भाषा के उद्भव एवं विकास पर विस्तार से प्रकाश डाला. उन्होंने कार्यालयीन हिंदी  पर अपना व्याख्यान दिया जिसके अन्तर्गत कार्यालयीन हिंदी में व्याकरणिक प्रयोग के विभिन्न चरणों के माध्यम से वाक्य को निर्मित करने के अनगिनत उदाहरण प्रस्तुत किए और प्रतिभागियों का उत्साह वर्धन किया एवं हिंदी  कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया. 

संगठन के सहायक आयुक्त श्री एस0 सांबन्ना ने हिंदी कार्यशाला के उद्देश्य एवं राजभाषा नीति पर प्रकाश डालते हुए कार्यशाला का पूर्वावलोकन प्रस्तुत किया और प्रतिभागियों को कार्यशाला में पूरी रुचि दिखाने का आग्रह किया. कार्यशाला में अन्य विषयों- प्रशिक्षण,पुरस्कार योजनाएं , सेवा-पुस्तिकाओं में प्रविष्टियॉ, विभिन्न प्रकार की छुट्टियॉ, अग्रिम, भत्ते, पदनाम आदि की जानकारी देने के साथ  कार्यक्रम का संचालन संगठन की हिंदी अनुवादक श्रीमती रेणुका सोनकर द्वारा किया गया. 

डॉ0 राजनारायण अवस्थी प्रभारी राजभाषा, रक्षा लेखा नियंत्रण, कंचनबाग ने हिंदी व्याकरण पर व्याख्यान दिया. श्री अरुण कुमार मंडल, वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी, दक्षिण मध्य रेलवे, सिकंदराबाद  ने राजभाषा कार्यान्वयन में प्रभावी यूनिकोड के बारे में अपना व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए यूनिकोड का रूचिकर प्रयोगात्मक स्वरूप प्रस्तुत किया. 

कार्यशाला का समापन संगठन के उपायुक्त श्री एस0 एम0 सलीम की अध्यक्षता  में किया गया. उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए प्रमाण-पत्र वितरित किए और सभी से कार्यशाला के दौरान बताये गये तथ्यों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय विद्यालयों में सभी मायनों में राजभाषा हिंदी  को शतप्रतिशत लागू करने की अपील की .


चित्र-परिचय : 
केंद्रीय विद्यालय संगठन, हैदराबाद में संपन्न द्विदिवसीय हिंदी कार्यशाला के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो. ऋषभ देव शर्मा का अभिनंदन करते हुए संगठन के सहायक आयुक्त श्री एस0 सांबन्ना. 
[प्रस्तुति - रेणुका सोनकर)
एक टिप्पणी भेजें